आम आदमी राहत वितरण योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन | Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana Apply Online

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपके लिए आम आदमी राहत वितरण योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं. Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana के अंतर्गत लाभार्थी परिवारों को हिमाचल प्रदेश में तीन-तीन लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री, सुखविंदर सिंह सुखों के द्वारा हिमाचल प्रदेश राहत वितरण योजना की शुरुआत की है. हमारे इसलिए के माध्यम से आप आसानी से इस योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे की योजना का संचालन क्यों किया गया, मुख्य लाभ तथा विशेषताएं, ऑनलाइन माध्यम से एप्लीकेशन कैसे जमा करवाए, लाभार्थी सूची और मुख्य दस्तावेज इत्यादि. यह सब जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारी इस लेख को अंत तक पढ़ना है.

जैसा कि हम सब जानते हैं बरसात के मौसम में हिमाचल प्रदेश में भयंकर बारिश होने के कारण लैंडस्लाइड और कई लोगों के घर बह चुके हैं. ऐसे भी बहुत से परिवार है जिनके घरों को बहुत नुकसान पहुंचा है. इस मुश्किल की घड़ी में हिमाचल प्रदेश तथा अन्य राज्यों के लोगों ने चीफ मिनिस्टर रिलीफ फंड में अपना योगदान दिया है. केंद्र सरकार के द्वारा भी इस मुश्किल की घड़ी में लोगों की सहायता के लिए हर संभव मदद वादा किया गया है.

आम आदमी राहत वितरण योजना

आम आदमी रहता बीमा योजना क्या है? (Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana)

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखों के द्वारा Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana को शुरू किया गया. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे परिवारों को लाभ पहुंचाना घरों को बरसात के मौसम में लैंडस्लाइड या फिर बारिश से भीषण नुकसान हुआ है. आम आदमी रहता बीमा योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश सुखविंदर सिंह सुखों के द्वारा Himachal Pradesh Rahat Vitaran Yojana के अंतर्गत पहली किस्त 342 परिवारों को ट्रांसफर कर दी गई. जिसके अंतर्गत कुल 9.72 करोड रुपए की राशि को ट्रांसफर किया गया. इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा यह राशि लाभार्थी परिवारों के बैंक खाते में सीधे तौर पर ट्रांसफर की गई.

हिमाचल प्रदेश में आई त्रासदी से लगभग 12000 करोड रुपए का नुकसान हुआ है. तथा लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा 4500 करोड रुपए की राशि के अंतर्गत राहत पैकेज जारी किया गया है. सरकार के द्वारा इस राहत पैकेज को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य की परिवारों को सहायता राशि सीधे तौर पर उनके बैंक अकाउंट में प्रदान करना है.

Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana Apply Online

Topic nameआम आदमी रहता बीमा योजना
Stateहिमाचल प्रदेश
Started by Government of Himachal Pradesh
Year2023-24
Himachal Aam admi Rahat Vitaran Yojana amountRs 03 Lakh
Beneficiariesभारी बारिश, भू-स्खलन तथा बाढ़ से आई आपदा से प्रभावित परिवार
Mode of applicationOnline
Official website

Himachal Aam admi Rahat Vitaran Yojana amount

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखों के द्वारा ट्विटर अकाउंट के माध्यम से यह जानकारी प्रदान की गई, जो कि नीचे दी गई है.   

“इस वर्ष बरसात के दौरान भारी बारिश, भू-स्खलन तथा बाढ़ से आई आपदा से प्रभावित परिवारों के ‘पुनर्वास’ की शुरूआत आज कुल्लू जिला से की और प्रभावितों को विशेष राहत पैकेज के लाभ प्रदान किए। कुल्लू के रथ मैदान से आज बटन दबाकर जिला कुल्लू में 324 प्रभावित परिवारों को मकान बनाने के लिए तीन-तीन लाख रुपये की पहली किस्त के रूप में 9.72 करोड़ रुपए की राहत राशि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी की।हमने यह मुआवजा राशि जिला में आपदा के दौरान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त घरों के मालिकों को उनके पुनर्वास के लिए प्रदान की है।हमारी सरकार सीमित संसाधनों के बावजूद प्रभावितों के साथ मजबूती से खड़ी है और हर संभव सहयोग सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है”

आम आदमी राहत वितरण योजना हिमाचल प्रदेश के अंतर्गत कितनी राशि मिलेगी

जैसा कि हमने आपको बताया, मुख्यमंत्री के द्वारा विशेष राहत पैकेज के जरिए जिन परिवारों को इस बरसात के मौसम में उनके घरों नुकसान पहुंचा है उन्हें सरकार की ओर से आर्थिक सहायता दी जाएगी. तथा यह राशि प्रभावित परिवारों को सीधे तौर पर उनके बैंक मैं ट्रांसफर करके दी जाएगी. आम आदमी रात बताना योजना के अंतर्गत प्रभावित परिवारों को तीन-तीन लाख रुपए की आर्थिक सहायता सीधे तौर पर उनके बैंक अकाउंट में भेजी गई है.

आम आदमी राहत वितरण योजना का उद्देश्य क्या है? (Main objective of Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana)

  • सरकार के द्वारा इस योजना का संचालन बरसात के मौसम में हुए नुकसान की भरपाई करने के रूप में किया गया.
  • Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य ऐसे परिवारों को लाभ पहुंचाना है जो की अपना खुद का घर बनाने में असमर्थ हैं.
  • सरकार के द्वारा ऐसे परिवारों को सहायता राष्ट्रीय प्रधान की जा रही है.
  • जिससे कि वह अपना घर का निर्माण या फिर मरम्मत का काम शुरू कर सकते हैं.

आपदा राहत शिविरों के जरिए लाभार्थियों को मिलेंगे 10000 रुपए

प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार, हिमाचल प्रदेश सरकार के द्वारा हमको भी लाभ दिया जाएगा जिनके घरों को बारिश या बाढ़ से नुकसान पहुंचा है, उन्हें सरकार की ओर से ₹5000 जो ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं. जो परिवार रहते हैं उन्हें सरकार की ओर से ₹10000 प्रति महीना 31 मार्च 2024 तक दिया जाएगा.

HP Aam Aadmi Rahat Vitaran Yojana Eligibility

जो भी परिवार जुलाई महीने में हिमाचल प्रदेश में आए बाढ़ में प्रभावित हुए हैं वह सभी परिवार योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे।

  • हिमाचल प्रदेश राज्य के परिवार ही इस योजना के लाभार्थी बन सकते हैं।
  • जिसके पास भी पक्का मकान हो या फिर कच्चा मकान हो यदि वह क्षतिग्रस्त हुआ है ऐसे सभी परिवार इस योजना के तहत लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्य दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स

गृह लक्ष्मी गारंटी योजना राजस्थान, Rs 10,000 आवेदन | rajasthan griha lakshmi guarantee yojana

आम आदमी राहत वितरण योजना हिमाचल प्रदेश में आवेदन कैसे करें? (How to Apply)

नीचे दिए गए तरीकों के माध्यम से आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • होम पेज पर जाने के बाद आम आदमी रहता विटामिन योजना का चयन करना है.
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको पूछी गई सभी जानकारियां दर्ज करनी होगी.
  • संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.
  • इस तरह आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

हम आशा करते हैं यह जानकारी आपके लिए लाभदायक रही होगी.

Leave a Comment